single phase vs three phase|| Electricity केवल 3-phase या 1 phase ही क्यों होती है? 4 या 2 phase क्यों नहीं ?

लेखक श्री राजेश अलोने

सबसे पहले हमें यह समझ लेना चाहिए की PHASE का मतलब एक WIRE के अलावा और कुछ नहीं होता है। SINGLE PHASE , THREE PHASE आदि केवल AC CURRENT में ही होता है| DC CURRENT में नहीं होता। हमारा सवाल यह कि ELECTRICITY सिर्फ SINGLE PHASE या THREE PHASE में ही क्यों होती है, चार या दो PHASE में क्यों नहीं। आपको जानकर हैरानी होगी कि ELECTRICITY एक फेज, दो फेज, तीन फेज, छह फेज, बारह फेज और यहां तक कि चौबीस फेज तक की भी हो सकती है। यह अलग बात है कि हम लोग सिर्फ एक फेज और THREE PHASE बिजली का ही USE करते हैं।


सबसे पहले SINGLE PHASE ELECTRICITY की बात करते है| SINGLE PHASE ELECTRICITY में केवल दो WIRE होते हैं। PHASE WIRE और दूसरा NEUTRAL WIRE क्योंकि AC CURRENT में POLARITY FIX नहीं होती है। इसे PHASE इसलिए कहा जाता है क्योंकि किसी विशेष समय पर PHASE WIRE समान होता है। कम RATING वाले DEVICE को ELECTRICITY देने के लिए SINGLE PHASE POWER का USE किया जाता है। हम अपने घरों में केवल SINGLE PHASE की बिजली का USE करते हैं। आजकल SINGLE PHASE MOTOR का उपयोग बड़े INDUSTRIES में भी विभिन्न बिजली आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए किया जाता है। जैसे पंखे, रेफ्रिजरेटर, वाशिंग मशीन, हेयर ड्रायर, मिक्सर आदि SINGLE PHASE MOTOR पर चलते हैं।

अब THREE PHASE electricity की बात करे तो THREE PHASE बिजली में तीन PHASE WIRE (RYB) होते हैं। इसमें न्यूट्रल वायर हो भी सकता है और नहीं भी। जब THREE PHASE SUPPLY संतुलित होती है, तो तीनों PHASE में बहने वाली CURRENT का VACTOR योग शून्य होता है| इसलिए NEUTRAL WIRE की कोई आवश्यकता नहीं होती है। जब THREE PHASE की SUPPLY संतुलित नहीं होती है, तो तीनों PHASE में बहने वाली CURRENT का VACTOR योग शून्य नहीं होता है, इसलिए अतिरिक्त CURRENT को ले जाने के लिए एक NEUTRAL WIRE की आवश्यकता होती है।

HIGH RATING वाले DEVICE को चलाने के लिए THREE PHASE POWER का USE किया जाता है। INDUSTRIES में USE की जाने वाली लगभग 90% MOTORS THREE PHASE की MOTOR होती हैं। THREE PHASE SYSTEM, SINGLE PHASE SYSTEM की तुलना में अच्छा होता है। बिजली का GENRATION , TRANSMISSION और DISTRIBUTION भी THREE PHASE में होता है।


IMPORTANCE OF THREE PHASE

  1. THREE PHASE बिजली SINGLE PHASE बिजली की तुलना में अधिक किफायती है।
  2. THREE PHASE ENERGY में तात्कालिक POWER लगभग स्थिर रहती है, जिससे मशीन के अंदर कंपन कम हो जाता है। वहीं SINGLE PHASE बिजली में POWER हमेशा बदलती रहती है जिसके कारण मशीन में कंपन होता है।
  3. THREE PHASE MOTOR एक SINGLE PHASE MOTOR की तुलना में अधिक कुशल है और उच्च शक्ति पर चलती है।
    हमारी अधिकांश जरूरतें THREE PHASE और SINGLE PHASE बिजली से पूरी होती हैं, इसलिए वे अधिक लोकप्रिय और व्यावहारिक हैं। TWO PHASE 6 PHASE , 12 PHASE में उच्च लागत और जटिल CONNECTION के कारण उनका उपयोग बहुत सीमित है।

बिजली वितरण कंपनियां थ्री फेज कनेक्शन क्यों देती हैं?


हमारे मन में सवाल आता है की इतने सारे DEVICE का एक साथ USE करना चाहिए या नही? नहीं भी करे तो भी बिजली वितरण कंपनी ने मेरे लिए 3 phase CONNECTION क्यों दिया है? तो आपकी जानकारी के लिए बता दें कि NORTH AMERICA में 1 नियम के अनुसार 3 PHASE CONNECTION केवल INDUSTRIAL WORK के लिए और घरेलू CONNECTION के लिए केवल SINGLE PHASE CONNECTION प्रदान किया जाता है। वहीं अगर भारत में बिजली आपूर्ति कंपनी के पास आपके घरेलू CONNECTION का 5 से 7 किलोवाट से ज्यादा का कनेक्शन है तो बिजली वितरण कंपनी आपको 3 फेज का कनेक्शन मुहैया कराती है।

3 PHASE CONNECTION से क्या लाभ हैं?


अगर आपके घर में 3 फेज का कनेक्शन है तो आपको कई फायदे मिलेंगे, इसमें आप LOAD को अलग-अलग 3 PHASE में बाँट सकते हैं| इससे किसी एक फेज पर OVERLOAD नहीं होगा, अगर किसी कारण से बिजली वितरण प्रणाली में कोई खराबी आती है और एक PHASE बंद हो जाता है, तो बाकी दो PHASE से चलते रहेंगे जो हमें पूर्ण अंधकार में जाने से बचाते हैं।
और अगर आपके घर में 3 कमरे हैं और तीनों कमरों में अलग-अलग PHASE जुड़े हुए हैं और बिजली वितरण TRANSFORMER का कोई एक PHASE खराब हो जाता है या बंद हो जाता है, तो केवल एक कमरा कट जाएगा और दोनों में बिजली निरंतर रहेगी। अन्य कमरे। चलते रहेंगे जिससे हमारे घर में पूर्ण अँधेरा नहीं होगा और अँधेरे के कारण हमें किसी प्रकार की समस्या का सामना नहीं करना पड़ेगा।

उम्मीद है दोस्तों यह पोस्ट आपको अच्छा लगा होगा |

आप लोगो के आशीर्वाद से हमारी वेबसाइट को google ने top rank दी है|